PM ayushman Yojana 2023 की लाभार्थी सूची कैसे प्राप्त करें

 PM ayushman Yojana 2023 की लाभार्थी List कैसे प्राप्त करें।




Hello friends मैं आपके लिए सरकारी योजना की जानकारी लेकर आया हूं।


नीचे सभी विवरण दिए गए हैं और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं।



PM ayushman Yojana कार्ड बनवाएं और किसी भी अस्पताल में पाएं 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, जिनके पास पुराना कार्ड है उन्हें अब यह नया कार्ड मिल सकता है। यह पोस्ट नया घोटाला कैसे प्राप्त करें, इस बारे में विवरण प्रदान करता है। मैसेज को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। दावेदार को फायदा होगा।


Also Read this :  Gujarat Forest Guard Recruitment Latest News  फॉर्म भरना शुरू हो गया है


पीएम आयुष्मान योजना - PM ayushman Yojana


PMJAY योजना का उद्देश्य 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है, जिनमें से ज्यादातर गरीब और निम्न मध्यम आय वाले हैं, रुपये की स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से। प्रति परिवार 5 लाख। दस करोड़ परिवारों में आठ करोड़ ग्रामीण इलाकों में और 2.33 करोड़ शहरी इलाकों में हैं।



15 अगस्त 2017 को, हमारे देश के प्रधान मंत्री ने प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) की घोषणा की। यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत देश के लगभग 100 मिलियन परिवार अर्थात।


करीब 20 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इस योजना से 8 करोड़ ग्रामीण परिवार और 2.4 करोड़ शहरी परिवार लाभान्वित होंगे। इस प्रकार देश के लगभग 50% निवासियों को स्वास्थ्य बीमा मिलेगा।


 Read this : Free Plot Plan Gujarat 2022 | Read complete information (ગુજરાત મફત પ્લોટ યોજના 2022)


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से 10 करोड़ से अधिक परिवारों को होगा लाभ


आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आता है या नहीं यह जानने के लिए अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करें


आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के उपलब्ध लाभों के लिए नामांकन नहीं करना चाहते हैं


यदि आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में शामिल है तो आपको रु. किसी भी पंजीकृत अस्पताल में चिकित्सा उपचार के लिए प्रति वर्ष 5 लाख का लाभ उठाया जा सकता है।


PM ayushman Yojana से किसे लाभ होगा?




2011 की जनगणना के दौरान गरीब के रूप में पहचाने गए सभी परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे। इस योजना में कोई उम्र या परिवार के आकार की सीमा नहीं है। और हाँ 2011 के बाद गरीब हो गए लोगों/परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा!


अपना नाम  PM ayushman Yojana में कैसे चेक करें




जांचें कि आपका नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना में है या नहीं। नीचे यहां दिया गया विवरण है और यह भी विवरण है कि लुक-सी क्यों किया जाएगा।


आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका नाम PMJAY योजना में है या नहीं। इसके लिए आपको mera.pmjay.gov.in वेबसाइट को ओपन करना होगा।


वेबसाइट खोलने के बाद अपना खुद का मोबाइल नंबर और वहां दिए गए बॉक्स में दिए गए सुरक्षा कोड को दर्ज करें। फिर ब्रिंग अबाउट ओटीपी बटन पर क्लिक करें जिससे आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को वेबसाइट पर दर्ज करें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।


यदि आपका नाम इस योजना में है, तो कुछ समय बाद आपका नाम और पता जैसे विवरण दाईं ओर दिखाई देंगे और उस मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी भेजा जाएगा जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।


कैसे होगा  PM ayushman Yojana फायदा?


प्रधानमंत्री आयुष्यमा योजना में आपके लिए नौकरी के बहुत अच्छे लाभ हैं और इसीलिए आज हम आपके लिए इस सरकारी नौकरी योजना का विवरण लेकर आए हैं। नौकरी के अन्य लाभ नीचे देखें


PMJAY योजना के लिए ग्रांटी को किसी विशेष कार्ड की आवश्यकता नहीं है। लाभार्थियों के पास हर सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पताल में एक "लाइफटाइम हेल्प डेस्क" होगा, जो केवल उनकी पहचान शुरू करने के लिए योजना से जुड़ेगा। जहां अनुदानग्राही को दस्तावेज उपलब्ध कराकर अपनी पात्रता सिद्ध करनी होती है। एक बार पात्रता साबित हो जाने पर, अनुदानग्राही को रु. 5 लाख तक के इस्तेमाल के लिए एक रुपया भी खर्च करने की जरूरत नहीं है।



वर्तमान में, PMJAY योजना दिल्ली, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, केरल, तेलंगाना और पंजाब में अप्रासंगिक नहीं है! क्योंकि इनमें से कुछ राज्यों में एक जैसी योजना है और कुछ राज्य अपने तरीके से ऐसी योजना चाहते हैं।



आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाली प्रमुख बीमारियां और सर्जरी आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के हर गरीब निवासी को बड़ी बीमारी और बड़े विकल्प और अस्पताल की प्रक्रियाएं मुफ्त मिलेंगी।


PM ayushman Yojana से किसे लाभ होगा?





the helpline number of this scheme::

145555

1800111565


इस योजना से 2011 की जनगणना के दौरान गरीब के रूप में पहचाने गए सभी परिवारों को लाभ होगा। इस योजना में कोई उम्र या परिवार के आकार की सीमा नहीं है। और हाँ 2011 के बाद गरीब हो गए लोगों/परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा!


All important info::

Ayushman Bharat Hospital List 2022
ગુજરાતીમાં સમચાર વિગતે જાણો.

Official website click here.

તમારું નામ છે કે નહિ? જુવો અહીંથી.

હોસ્પિટલનું લિસ્ટ(PDF)  click here.

Check Hospital Name click here

ડાયાલીસીસ સારવાર આપતી હોસ્પિટલો ની યાદી


ऑपरेशन में बाईपास सर्जरी, मोतियाबिंद, कॉर्नियल ग्राफ्टिंग, आर्थ्रोप्लास्टी, यूरोलॉजिकल सर्जरी, चेस्ट फ्रैक्चर, सीजेरियन डिलीवरी, डायलिसिस, स्पाइन सर्जरी, ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के साथ-साथ कई कैंसर सर्जरी शामिल हैं।


अपना नाम देखने के लिए यहां क्लिक करें


 कुल 1350 प्रकार की सर्जरी, चेकअप और प्रक्रियाओं का लाभ मिलेगा। शादी के बाद गरीब परिवार की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा

Post a Comment
0 Comments

Ad Code